सीबीएसई बोर्ड ने लॉन्च किया परीक्षा संगम पोर्टल, जानिए पोर्टल से क्या होंगे काम…

0
26

दिल्लीः सीबीएसई बोर्ड के बच्चे अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। जल्द ही इनका इंतजार खत्म होने वाला है। सीबीएसई बोर्ड द्वारा आज परीक्षा संगम (Pariksha Sangam) पोर्टल को लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल से रिजल्ट और बोर्ड से जुड़ी जानकारियां मिलना आसान हो जाएगी। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार दोपहर तक 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। हालांकि बोर्ड की तरफ से अभी तक इसको लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है।

बताया जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं की परीक्षा देने वाले छात्रों का रिजल्ट सबकुछ ठीक रहा तो 4 जुलाई घोषित हो सकता है। बोर्ड द्वारा रविवार को परीक्षा संगम पोर्टल लांच किया गया। इस पोर्टल पर सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2022 के साथ-साथ आगे की परीक्षाओं से सम्बन्धित अपडेट, सिलेबस, आदि जानकारियों एक सिंगल विंडो सिस्टम के माध्यम से उपलब्ध कराएगा। ऐसे में जबकि सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 की घोषणा जल्दी ही की जानी है, स्टूडेंट्स अपना परिणाम अन्य वेबसाइट व विकल्पों के साथ-साथ परीक्षा संगम, parikshasangam.cbse.gov.in पोर्टल पर भी देख सकेंगे।

ऐसे चेक करें CBSE Class 10th Result 2022

CBSE Board की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं
होमपेज पर CBSE Class 10th Result 2022 के लिंक पर क्लिक करें
एक नया पेज खुलेगा, इसमें रोल नंबर और जन्मतिथि सबमिट करें
10वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा
इसे डाउनलोड कर लें या प्रिंटआउट ले लें

रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in या फिर cbseresults.nic.in पर जाकर अपना स्कोरकार्ड चेक कर सकेंगे। इतने नंबर पाने वाले माने जाएंगे पास सीबीएसई हाईस्कूल में जिन छात्रों के मार्क्स 30 प्रतिशत होंगे, वे पास माने जाएंगे। अगर किसी भी छात्र के एक या दो सब्जेक्ट्स में नंबर इससे कम है तो उन्हें परेशान होने की जरुरत नहीं है। क्योंकि दो से ज्यादा विषयों में 30 प्रतिशत से कम मार्क्स आने पर ही छात्र-छात्राएं फेल माने जाएंगे।

सीबीएसई बोर्ड ने लॉन्च किया परीक्षा संगम पोर्टल, जानिए पोर्टल से क्या होंगे काम…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here