उत्तराखंड में जल्द लगाए जाएंगे 6 नए डॉप्लर रडार, मिलेगी मौसम की सही जानकारी

0
26

Uttarakhand News: उत्तराखंड में मौसम की वजह से होने वाली आपदाओं को रोकने के लिए अब ठोस कदम उठाए जा रहे है। राज्य में अब जल्द ही 6 नए डॉप्लर रडार लगाए जा रहे हैं। इस रडार से आंधी-पानी, अचानक होने वाली तेज बारिश, ओले पड़ने और उसकी स्थिति से निपटने और लोगों को रीयल टाइम बारिश की जानकारी मिल सकेगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार देहरादून आपदा की दृष्टि में हमेशा संवेदनशील रहता है। जिसको देखते हुए उत्तराखंड में 6 नए डॉप्लर रडार (new Doppler radar) लगाए जाएंगे। बताया जा रहा है कि ये रडार पहाड़ी इलाकों केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और धारचूला में स्थापित होंगे। वहीं मैदानी इलाकों में देहरादून, हरिद्वार और नैनीताल में डॉप्लर रडार लगाए जाएंगे।

माना जा रहा है कि डॉप्लर रडार लगने के बाद मौसम की सटीक जानकारी मिल सकेगी। यह एक तरह से रियल टाइम वेदर मॉनिटरिंग सिस्टम है और इससे यह पता चलता है कि मौसम की एक्टिविटी की क्या स्थिति है। हाल ही में टिहरी और देहरादून में आई तबाही को देखते हुए ये कदम उठाया जा रहा है।

गौरतलब है कि राज्य में फिरहाल एकमात्र डॉप्लर रडार नैनीताल जिले के मुक्तेश्वर में लगा हुआ है। हालांकि एक डॉप्लर रडार हाल ही में टिहरी जिले के सुरकंडा में लगाया गया था, लेकिन अभीतक वो चालू नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि अगले महीने की शुरुआत में सुरकंडा वाला डॉप्लर रडार काम करने लगेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here