मानसून पूर्व की तैयारियों को लेकर प्रशासन अलर्ट, आपदा प्रबंधन ने डीएम के साथ बैठक…

0
44

Uttarakhand News: प्रदेश में हरवर्ष बारिश से होने वाले नुकसान से बचने और आपदा से निपटने के लिए मानसून पूर्व की तैयारियों को लेकर शासन सतर्क हो गया है। इसके लिए सचिव उत्तराखण्ड आपदा प्रबंधन प्राधिकरण रंजीत सिन्हा की अध्यक्षता में आज सचिवालय में मानसून से पूर्व की तैयारियों को लेकर बड़ी बैठक हुई है। बैठक  राज्य के समस्त जिलाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई। जिसमें सभी डीएम को बारिश से पूर्व तैयारियां रखने के लिए निर्देश दिए गए।

सचिव  सिन्हा ने जिलाधिकारियों को जिलों में मॉक ड्रिल अनिवार्य रूप से संपन्न कर लिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित डिपार्टमेंट आपदा की स्थिति में जिलों से सम्पर्क बनाये रखने हेतु अपने एक सीनियर ऑफिसर को नोडल अधिकारी नामित कर लें। उन्होंने कहा कि सभी जिले अपने संसाधनों जिसमें भोजन, पानी, मेडिसन आदि के भंडारण तथा अति संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर लें।

मार्गों पर आपदा से संबंधित अधिकारियों के सम्पर्क सूत्र एवं डिटेल वाले होर्डिंग स्थापित करने से आपदा की स्थिति में आमजन को काफी सुविधा होगी। बैठक में आईजी SDRF रिद्धिम अग्रवाल, अपर सचिव आपदा प्रबंधन सविन बंसल व राज्य स्तर के समस्त लाईन डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने भी प्रतिभाग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here