उत्तराकाशी हादसे के मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान, शव ले जाने के लिए एयरफोर्स से मांगे गए विमान…

0
15

देहरादूनः उत्तराखंड में 20 सालों के इतिहास में हुए सबसे बड़े हादसे का दुःख देश भर में है। ये हादसा उत्तरकाशी के यमुनोत्री हाइवे पर हुआ है। बस हादसे में 26 तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है। जबकि, चार घायलों का इलाज जारी है। सभी मृतक मध्यप्रदेश के है तो एमपी के सीएम शिवराज चौहान भी उत्तराखंड पहुंचे। सीएम धामी और शिवराज चौहान दुर्घटनास्थल पहुंच हादसे के कारणों की वजह जानी। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए मरने वालों के परिजनों को दो-दो लाख और घायलों को 50 हजार रुपये की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की है। सीएम धामी ने भी घायलों को मुआवजा देने का ऐलान किया है।

एयर फोर्स के मंगाए गए विमान

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार नौगांव और बड़कोट में शवों के पोस्टमार्टम के बाद देहरादून भेज दिया गया है। शवों को मध्यप्रदेश पहुंचाने के लिए एयर फोर्स के विमान मंगाए गए हैं। वहीं उत्तराखंड के मुख्यमंत्री धामी ने हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 1-1 लाख रुपए की मदद की घोषणा की है। घायलों को 50-50 हजार रुपए देने का ऐलान किया है। एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने बयान में कहा कि बस का स्टेयरिंग फेल होने के चलते यह दुर्घटना हुई।

बस का स्टेयरिंग फेल होने से हुआ हादसा

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उन्होंने देहरादून स्थित मैक्स अस्पताल में भर्ती घायलों का हालचाल जाना। साथ ही बस चालक से भी हादसे के बारे में बात की। बस हादसे के बारे में चालक ने उन्हें बताया कि बस का स्टेरिंग फेल होने के कारण बस को पहाड़ की ओर टकराने की कोशिश की, लेकिन इसमें वह सफल नहीं हो पाया, जिससे बस खाई में गिर गई।

घायलों का इलाज निशुल्क

बताया जा रहा है कि ड्राइवर ने पहाड़ से टकराकर बस को रोकने का प्रयास किया। लेकिन पहाड़ से टकराकर बस खाई में गिर गई। मध्य प्रदेश के 3 यात्री दुर्घटना में घायल हुए हैं, उनका इलाज जारी है। उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि मृतकों के परिवारों को 5 लाख रुपए और गंभीर रूप से घायलों को 50,000 रुपए की राशि देंगे। घायलों का इलाज निशुल्क हो उसकी भी व्यवस्था करेंगे।

दून से पार्थिव शरीर जाएंगे खजुराहो

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि दुर्घटना में घायल हुए लोगों का इलाज जारी है। हमने पोस्टमॉर्टम कर पार्थिव शरीरों को देहरादून रवाना कर दिया है। पार्थिव शरीरों को ले जाने के लिए एयर फोर्स के विमान मांगे हैं। एयर फोर्स के विमान इन पार्थिव शरीरों को खजुराहो लेकर पहुंचेंगे। जहां से यह पार्थिव शरीर वाहनों के माध्यमों से अलग-अलग गांव जाएंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एयर फोर्स से विमान देने का आग्रह किया है।

हादसे में घायल और मृतकों के नाम

घायलों की सूची

  • हकीराजा, पत्नी उदय सिंह राजा निवासी चखला थाना सिमरिया जिला पन्ना मध्य प्रदेश
  • उदय सिंह राजा निवासी चखला थाना सिमरिया जिला पन्ना मध्य प्रदेश
  • राजकुमारी पत्नी मस्तराम राजपूत निवासी सिमरिया जिला पन्ना मध्य प्रदेश
  • हीरा सिंह निवासी पिथौरागढ़ चालक

मृतकों के नाम
राजकुमार (38), मेनका प्रसाद (56) सरोज (54), बदरी प्रसाद (63), करन सिंह (62), चनारकली (61), मोतीलाल (62), बलदेव (77), कुसुमबाई (77), अनिल कुमारी (50), कृष्ण बिहारी (69), प्रभा (63), शकुंतला (60), पर्वती (62), सीलाबाई (61), विश्वकांत (39), चंद्रकला (57), राजभाई (59), धनीराम (72), कामबाई (57),वृंद्रावन (61), कमला (59), रामसखी (63), गीताबाई (55), कंछेद लाल (62),सभी पन्ना मध्य प्रदेश के निवासी। परिचालक बिक्रम बोरा निवासी अल्मोड़ा।

उत्तराकाशी हादसे के मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान, शव ले जाने के लिए एयरफोर्स से मांगे गए विमान…

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY