केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में एडमिशन को लेकर बड़ी खबर, अभी करें ऐसे आवेदन…

0
11

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा में अपने बच्चे का एडमिशन करवाने की राह देख रहे अभिभावकों के लिए काम की खबर है कि केंद्रीय विद्यालय संगठन ने कक्षा 1 में दाखिले के लिए आवेदन पत्र जमा करने की आज यानि 15 अप्रैल को अंतिम तारीख है। ऐसे में जो अभिभावक अपने बच्चों के दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए हैं। वह अभी आवेदन कर दें। वरना मौका छूट सकता है।

बता दें कि देश के सभी केंद्रीय विद्यालय में नामांकन की प्रक्रिया जारी है। अप्रैल की पहली तारीख से केवीएस एडमिशन 2024-25 का प्रॉसेस चल रहा है।  केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म भरना आसान नहीं है. इसमें एक भी गलती होने पर उसे रिजेक्ट किया जा सकता है। केंद्रीय विद्यालय एडमिशन फॉर्म भरते समय इस बात का ध्यान रखें कि संगठन आवेदन को तब तक वैलिड नहीं मानेगा, जब तक उन्हें ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल से आवेदन सबमिशन कोड प्राप्त नहीं हो जाएगा। अगर आप बेटी का एडमिशन सिंगल गर्ल चाइल्ड श्रेणी के तहत करवा रहे हैं तो उससे संबंधित दस्तावेज भी अपलोड करें।

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 में एडमिशन हासिल करने के लिए बच्चे की उम्र 6 साल होनी अनिवार्य है (KVS Class 1 Admission Age Limit)। आपकी जानकारी के लिए बता दें, बच्चे की आयु की गणना 31 मार्च, 2024 तक की जाएगी।  वहीं, बच्चे की आयु 8 साल से ज्यादा भी नहीं होनी चाहिए। केवी एडमिशन नोटिफिकेशन के अनुसार, एससी वर्ग के लिए 15 फीसदी, एसटी वर्ग के लिए 7.5 फीसदी और ओबीसी के लिए 27 फीसदी सीटें आरक्षित रखी जाएंगी।

-ऐसे करें आवेदन

अभिभावक कक्षा में दाखिले के लिए उम्मीदवारों को केवीएस कक्षा 1 पंजीकरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर, उम्मीदवारों को वेबसाइट पर खुद को पंजीकृत करना होगा और लॉगिन कोड जेनरेट करना होगा।

इस लॉगिन कोड का उपयोग करके, KVS प्रवेश 2024 के लिए आवेदन पत्र भरें आवेदन पत्र जमा करने के बाद, आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची के साथ एक अद्वितीय आवेदन सबमिशन कोड भेजा जाएगा। आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लें और प्रवेश के समय जमा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज एक साथ रखें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here