जसपुर पहुंचे सीएम धामी, 7 विकास योजनाओं का किया शिलान्यास एवं लोकार्पण…

0
15

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज जसपुर कृषि उत्पादन मंडी समिति में आयोजित लाभार्थी सम्मान समारोह में शामिल हुए। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का गीत, नृत्य व पुष्प वर्षा से जोरदार स्वागत किया गया। मुख्यमंत्री ने भी जनता पर पुष्प वर्षा कर उनका धन्यवाद किया। मुख्यमंत्री ने 28.20 करोड़ रू. की 7 विकास योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। जिसमें नगर पालिका परिषद, जसपुर के मुख्यालय के नए भवन का निर्माण कार्य, खटीमा के अंतर्गत बनखण्डी मंदिर, चकरपुर के सौंदर्यीकरण, नादेही चीनी मिल के बॉयलरों का अपग्रेडेशन का कार्य भी शामिल है। इसके अलावा 0.8267 करोड़ रुपए की लागत से जसपुर के अंतर्गत ग्राम हलदुवासाहू में हिडिम्बा देवी मंदिर का सौंदर्यीकरण का कार्य, 12 करोड़ किच्छा चीनी मिल के लघु आधुनिकीकरण, 1.69 करोड़ रूपए की लागत से जल जीवन मिशन के अंतर्गत पेयजल निर्माण कार्य का लोकार्पण भी शामिल हैं।

मुख्यमंत्री ने जसपुर के डाम क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के उच्चीकरण एवं जसपुर के अधिवक्ताओं के लिए चेंबर के निर्माण की घोषणा की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने आयुष विभाग, समाज कल्याण विभाग, पर्यटन विभाग एवं उद्योग विभाग द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टॉलों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि जसपुर के चहुंमुखी विकास को लेकर हमारी सरकार पूरी तरह से संकल्पित है। जब वे पिछली बार यहां आए थे तो 16.5 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया था। इसके साथ ही विभिन्न रोजगार मेलों के जरिए युवाओं को रोजगार दिलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021-22 में बेरोजगारी दर 8.4 प्रतिशत थी जो वर्ष 2022-23 में घटकर 4.9 प्रतिशत रह गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जसपुर में बड़ी संख्या में किसान गन्ने की खेती करते हैं।

सभी किसानों की आर्थिक समृद्धि के लिए हमारी सरकार ने इस वर्ष गन्ना रेट में 20 रुपए/क्विंटल की वृद्धि की है। आज यहां की चीनी मिल में ब्वायलरों के अपग्रेडेशन का भी शिलान्यास किया है। उन्होंने कहा कि दो दिन पहले ही हमने किसानों के कल्याण को ध्यान में रखते हुए एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। हमारी सरकार ने नहर के पानी को किसानों के लिए टैक्स फ्री कर दिया है। अब नहर से सिंचाई करने वाले किसानों को कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा, किसान मुफ्त में नहर से सिंचाई करेंगे।

मुख्यमंत्री ने जनकल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित होने वाले लाभार्थियों एवं स्वयं सहायता समूह की कोमल से वार्ता की। वार्ता के दौरान लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद दिया। इसी क्रम में ग्राम्य विकास समूह के लाभार्थियों को 17 करोड़ 24 लाख, सहकारिता विभाग के लाभार्थियों को 13 करोड़ 92 लाख व स्वास्थ्य विभाग के 3 आयुष्मान कार्ड, खाद्य विभाग के 2 लाभार्थियों को उज्ज्वला किट वितरित किए गए। गढ़ी नेगी को नगर पंचायत एवं कालाढूंगी को नगर पंचायत से नगर पालिका बनाने पर क्षेत्रीयवासियो द्वारा मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। इसी के साथ जसपुर के हिडिम्बा मंदिर के सौंदर्यीकरण के लिए मंदिर समिति के सदस्य व क्षेत्रवासियों ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here