बातचीत: राज्य के विकास में वन विभाग की अहम भूमिका, वनों के संवर्धन के लिए ठोस कदम…

0
8

देहरादून। उत्तराखण्ड राज्य वन्यजीव बोर्ड की 17वींं बैठक मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, मुख्यमंत्री धामी ने कहा राज्य के विकास में वन विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है।

आज मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में सचिवालय स्थित विश्वकर्मा भवन के वीर चंद्र सिंह गढ़वाली सभागार में उत्तराखण्ड राज्य वन्यजीव बोर्ड की 17वींं बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि बोर्ड की बैठक नियमित तौर पर आयोजित की जाएं। कहा कि राज्य के विकास में वन विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। वन, वन्यजीव और प्रकृति संरक्षण के साथ ही राज्य का विकास भी जरूरी है।

प्रदेश में मानव वन्यजीव संघर्ष को रोकने पर प्राथमिकता से काम करना है। खासतौर पर खेती को बंदरों से बचाने के लिये यथासम्भव तकनीक का उपयोग किया जाए। हरेला पर्व पर विशेष तौर पर अधिक से अधिक फलदार पेड़ लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि राज्य स्तर पर अनुमोदन के बाद जो भी प्रस्ताव केंद्र स्तर पर जाते हैं, उनका लगातार फॉलोअप सुनिश्चित किया जाए। इसके लिये जरूरत होने पर अधिकारी विशेष को नियुक्त किया जा सकता है। बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रदेश में मानव-वन्यजीव संघर्ष शमन और वन्यजीव स्वास्थ्य उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना की जाएगी।

बातचीत: राज्य के विकास में वन विभाग की अहम भूमिका, वनों के संवर्धन के लिए ठोस कदम…

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY