CUET PG 2024 परिणाम आज रात हो सकते है जारी, ऐसे कर सकते है डाउनलोड…

0
12

CUET PG Result 2024: युवाओं के लिए बड़ी खबर है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) जल्द ही सीयूईटी पीजी परिणाम जारी करने वाला है। रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने CUET PG परिणाम आधिकारिक वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं. एनटीए ने आज 12 अप्रैल, 2024 को अंतिम सीयूईटी पीजी एनर्सर्स कीज पहले ही जारी कर दी है. प्लेटफॉर्म एक्स पर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष ने खुलासा किया कि “एनटीए आज रात तक सीयूईटी-पीजी परिणाम घोषित करने के लिए काम कर रहा है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष ममीडाला जगदेश कुमार ने ट्वीट किया, “एनटीए आज रात तक सीयूईटी-पीजी परिणाम घोषित करने के लिए काम कर रहा है. इन अंकों का उपयोग कई भारतीय विश्वविद्यालयों में विभिन्न पीजी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है. सीयूईटी-पीजी में बैठने वाले सभी लोगों को शुभकामनाएं.”

CUET PG 2024 परिणाम CUET PG एनर्सर्स कीज में किए गए सुधारों पर आधारित होंगे. हालांकि, CUET PG परीक्षा पैटर्न में बदलाव के कारण, इस वर्ष CUET PG 2024 कट-ऑफ कुल 300 अंकों से तैयार की जाएगी. कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी पीजी) परीक्षा देश भर के छात्रों, विशेष रूप से उत्तर पूर्व और ग्रामीण और अन्य दूरदराज के क्षेत्रों के उम्मीदवारों को एक साझा मंच प्रदान करती है. यह विश्वविद्यालयों के साथ बेहतर संबंध स्थापित करने में भी मदद करता है.

सीयूईटी पीजी परिणाम 2024 डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं:

चरण 1: CUET PG वेबसाइट pgcuet.samarth.ac.in पर जाएं.

चरण 2: मुखपृष्ठ पर, “Results” या “Candidate Login”अनुभाग पर जाएं.

चरण 3: अब, CUET PG 2024 परिणाम डाउनलोड करने के लिए विशिष्ट लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें.

चरण 4: पंजीकरण के दौरान उपयोग किया गया आवश्यक एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.

चरण 5: सफल लॉगिन के बाद, आपका CUET PG 2024 स्कोरकार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देना चाहिए.

चरण 6: अपने भविष्य के संदर्भ के लिए CUET PG Results 2023 डाउनलोड करें.

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, सीयूईटी पीजी परीक्षा परिणाम 2024 केवल एक शैक्षणिक वर्ष के लिए वैध रहेगा. उदाहरण के लिए, यदि कोई छात्र 2024 में सीयूईटी पीजी परीक्षा के लिए उपस्थित होता है, तो सीयूईटी पीजी परिणाम केवल शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए मान्य होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here