भारतीय सेना में अफसर बन देशसेवा करने का सुनहरा मौका, ऐसे करें आवेदन…

0
14

Job Update: भारतीय सेना में अफसर बनने का सपना देश रहे  युवाओं के लिए काम की खबर है। भारतीय सेना ने ऑफिसर भर्ती के लिए जनवरी 2025 में शुरू होने वाले 140वें टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स (TGC) का नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके लिए सेना की भर्ती वेबसाइट https://joinindianarmy.nic.in/ पर जाकर 9 मई 2024 कर अभ्यार्थी आवेदन कर सकते है।

मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सेना की टेक्निकल ग्रेजुएट एंट्री स्कीम के तहत सीधे SSB इंटरव्यू होगा। इसके लिए एनडीए प्रवेश परीक्षा की तरह यूपीएससी की लिखित परीक्षा नहीं पास करनी पड़ेगी। टेक्निकल ग्रेजुएट एंट्री स्कीम के लिए बीटेक किया होना जरूरी है.आयुसीमा की बात करें तो उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी 2025 को उम्र 20 से 25 साल के बीच होनी चाहिए.

टेक्निकल ग्रेजुएट एंट्री स्कीम के लिए सिर्फ अविवाहित पुरुष उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए. बीटेक फाइनल ईयर स्टूडेंट्स भी आवेदन कर सकते हैं. टेक्निकल ग्रेजुएट कोर्स के लिए सेलेक्ट होने के बाद इंडियन मिलिट्री एकेडमी (IMA) देहरादून में 12 महीने की ट्रेनिंग होगी. ट्रेनिंग पूरी करने के बाद भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट रैंक पर परमानेंट कमीशन मिलेगा.

भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट रैंक पर भर्ती होने के बाद बेसिक सैलरी लेवल-10, पे-स्केल 56,100 – 1,77,500 के अनुसार मिलेगी. अगर भारतीय सेना के सर्वोच्च पद चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ (सेनाध्यक्ष) तक पहुंचते हैं तो बेसिक सैलरी ढाई लाख रुपये महीने होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here