शिक्षक बनने का सपना देख रहें युवाओं के लिए जरूरी खबर, इन दिन जारी होंगे UTET एडमिट कार्ड…

0
18

UTET Admit Card: शिक्षक बनने का सपना देख रहें युवाओं के लिए जरूरी खबर है। राज्य में उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूटीईटी (Uttarakhand Teacher Eligibility Test) की परीक्षा आगामी 30 सितंबर को आयोजित होगी। जिसके लिए तैयारियां जारी है। टीईटी की परीक्षा 29 शहरों के 139 परीक्षा केंद्रों में होगी। आइए जानते है इस परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड कब जारी होगा और कैसे डाउनलोड किया जाएगा।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार उत्तराखंड में इस बार 60,300 अभ्यर्थी उत्तराखंड में प्राथमिक और जूनियर शिक्षक बनने के लिए परीक्षा देंगे। शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए 29 शहरों में 139 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन केंद्रों में दो पालियों में परीक्षा संपन्न होगी। 30 सितंबर को होने वाली परीक्षा सुबह दस से साढ़े 12 व शाम को दो बजे से साढ़े चार बजे तक होगी। सितंबर दूसरे सप्ताह से अभ्यर्थी प्रवेशपत्र परिषद की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

 यूटीईटी एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें

  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://ukutet.com/default.aspx पर जाना होगा।
  • इसके बाद यूके टीईटी एडमिट कार्ड डायरेक्ट डाउनलोड लिंक / नवंबर सेक्शन पर जाएं।
  • फिर, रिक्त क्षेत्रों में आवश्यक विवरण दर्ज करें।
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड पर उल्लेखित विवरण जैसे उम्मीदवार का नाम, आवेदन संख्या, जन्म तिथि और अन्य जानकारी की जांच करनी चाहिए।

बताया जा रहा है कि यूटीईटी प्रथम में 29,545 परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं यूटीईटी द्वितीय में 30,755 परीक्षार्थी शामिल होंगे। हालांकि पिछले साल के मुकाबले इस बार परीक्षार्थियों की संख्या घटने की वजह से परीक्षा केंद्रों की संख्या भी कम हो गई है। आवेदनों की संख्या कम होने के पीछे टीईटी प्रमाण पत्र की सात साल की वैधता हटाकर अब आजीवन कर दी है। ऐसे में भी कई अभ्यर्थियों ने दोबारा वैधता बढ़ाने के लिए आवेदन नहीं किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here