गर्व के पलः उत्तराखंड के लक्ष्य सेन ने डेब्यू कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता गोल्ड, दें बधाई…

0
16

CWG 2022: उत्तराखंड के होनहार देश-प्रदेश में राज्य का नाम रोशन कर रहे है। इसी कड़ी में लक्ष्य सेन का नाम भी जुड़ गया है। लक्ष्य ने (Badminton player Lakshya Sen) ने राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games 2022) में कमाल कर दिया है। उन्होंने इतिहास रच भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता है। लक्ष्य की  इस उपलब्धि से प्रदेश में खुशी की लहर है। उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है। सीएम धामी ने भी लक्ष्य को बधाई देते हुए लिखा है कि -शाबाश लक्ष्य..।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार कॉमनवेल्थ गेम्स की बैडमिंटन पुरुष एकल वर्ग के फाइनल मुकाबले में उत्तराखंड के स्टार शटलर लक्ष्य सेन ने कड़े मुकाबले में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता। यह पहला मौका है जब कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला और पुरुष एकल वर्ग में दोनों ने खिताबी जीत हासिल की। लक्ष्य ने फाइनल मैच में पुरुष एकल के फाइनल में मलेशिया एंग जे यॉन्ग को हराकर स्वर्ण पदक जीत लिया है। बताया जा रहा है कि लक्ष्य ने मलेशिया के खिलाड़ी को 19-21, 21-9, 21-16 से जीत हासिल कर खिताब अपने नाम किया है।

बता दें कि  उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के मध्यम वर्गीय परिवार से निकले लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) का जन्म 16 अगस्त 2001 को हुआ। उनका परिवार 80 वर्षों से अधिक समय से अल्मोड़ा के तिलकपुर मोहल्ले में रह रहा है। लक्ष्य सेन को उनकी मंजिल तक पहुंचाने के लिए उनके पिता डीके सेन ने दिन-रात एक कर दिया। डीके सेन ने अपने दोनों बेटों को बेहतर बैडमिंटन खिलाड़ी बनाने के लिए अल्मोड़ा तक छोड़ दिया और बेंगलुरु चले गए। हालांकि, अल्मोड़ा से उनका रिश्ता अब भी है और लक्ष्य वर्ल्ड चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने के बाद वहां गए भी थे।

बताया जा रहा है कि लक्ष्य सेन के दादा सीएल सेन जिला परिसद में नौकरी करते थे। दादा ने सिविल सर्विसेस में राष्ट्रीय स्तर की बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लिया था। वहीं कई खिताब अपने नाम किए। जबकि पिता डीके सेन भी वर्तमान में कोच हैं। पहले वह साई के कोच थे। वहीं लक्ष्य सेन के राष्ट्रमंडल खेलों में मैन बैडमिंटन में गोल्ड जीतने पर सीएम पुष्कर सिंह धामी ने उन्हें बधाई दी। सीएम धामी ने ट्वीट कर लिखा कि शाबास लक्ष्य… उत्तराखण्ड के सपूत लक्ष्य सेन जी को कॉमनवैल्थ गेम 2022 की बैंडमिंटन प्रतिस्पर्धा में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से स्वर्ण पदक जीतने पर हार्दिक बधाई। आपने इस ऐतिहासिक प्रदर्शन से देश के साथ-साथ प्रदेश का नाम भी ऊंचा किया है। हमें आप पर गर्व है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here