उत्तराखंड में पैर पसार रहा कोरोना, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की नई गाइडलाइन…

0
24

देहरादूनः उत्तराखंड में कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य सचिव डॉक्टर आर राजेश कुमार ने सभी जिले के जिलाधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं। इन निर्देश में स्वास्थ्य सचिव ने साफ कहा कि कोविड-19 संक्रमण के फिर से महामारी के रूप लेने से पहले सभी जिलाधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करना जरूरी है। स्वास्थ्य सचिव ने सभी से 8 बिंदुओं पर कार्य करने के निर्देश दिये हैं।

सचिव स्वास्थ्य डॉ. आर राजेश कुमार ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कै कोविड-19 के संक्रमण को रोकने के लिए पांच सूत्री रणनीति जांच, निगरानी, उपचार, टीकाकरण और कोविड एप्रोप्रियेट व्यवहार का लगातार अनुपालन किया जाना सुनिश्चित करे। इन निर्देशों में आम जनमानस को सामाजिक दूरी का अनुपालन करना, मास्क पहने और हाथों को सेनेटाइज करने को लेकर जागरूक करें। कोविड-19 के टीकाकरण के कवरेज को बढ़ायें। हॉस्पिटल में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन बेड, वेंटिलेटर, आईसीयू बेड और आवश्यक दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करें।

दैनिक रूप से अस्पतालों में कोविड-19 के संक्रमित भर्ती मरीजों की सूचना प्राप्त करें और उनकी दशा पर निगरानी रखें। हल्के लक्षण वाले रोगियों को होम आइसोलेशन में ही उपचार करें और उनकी निगरानी रखें। कोविड-19 जांच की दर को बढ़ायें। हॉस्पिटल में आने वाले रोगियों में लक्षण दिखाई दें तो उनकी तत्काल जांच करायें। समुदाय स्तर पर यदि किसी जगह कोविड या फीवर केस की क्लस्टरिंग मिलती है तो वहां जल्द से जल्द जांच सुविधा बढायें और कार्रवाई करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here