हेमकुंड साहिब के कपाट 11 अक्टूबर को होंगे बंद…

0
22

Uttarakhand News: उत्तराखंड में स्थित सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल हेमकुंड साहिब के कपाट बंद होने के दिन करीब आ रहे है। है। बताया जा रहा है कि श्री हेमकुंड साहिब के कपाट 11 अक्टूबर को इस वर्ष की यात्रा की समाप्ति के साथ शीतकालीन के लिए बंद होंगे। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार हेमकुंड साहिब के द्वार शीतकालीन के लिए बंद हो जाएंगे। इसके लिए पहले हेमकुंड साहिब स्थित गुरुद्वारे में शबद कीर्तन का पाठ शुरू होगा फिर इसके गुरुग्रंथ साहिब का हुक्मनामा लिया जाएगा। उसके बाद इस साल की अंतिम अरदास होगी। पवित्र गुरुग्रंथ साहिब का हुकुमनामा लिया जाएगा और पवित्र गुरुग्रंथ साहिब को पंजाब से आए विशेष बैंड की धुन के साथ पंच प्यारों की अगुवाई में दरबार साहिब से सचखंड साहिब (गर्भग्रह) में लाया जाएगा।

बताया कि अब तक श्री हेमकुंड साहिब व लोकपाल लक्ष्मण मंदिर में 160800 तीर्थयात्री पवित्र सरोवर में डुबकी व दर्शन कर चुके हैं। आए दिन हजारों की संख्या में इन दिनों हेमकुंड साहिब में तीर्थ यात्री पहुंच रहे हैं। यात्रा के लिए पैदल यात्रा मार्ग में सुधार किया गया है तथा मूलभूत सुविधाओं जैसे कि शौचालय, शेड, बेंच, रेलिंग इत्यादि का और निर्माण किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here