इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, पेट्रोल डीजल के रेट हो सकते है कम…

0
9

Petrol-Diesel Price: मंहगाई के दौर में राहत भरी खबर आई है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी है। माना जा रहा है कि अगर ऐसे ही कीमतें कम हुईं तो देश में पेट्रोल-डीजल 11 से 12 रुपये सस्ता हो सकता है। जिससे आमजन को राहत मिलने की उम्मीद है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार पिछले 3 महीने में अंतरराष्ट्रीय बाजार में 25-30 डॉलर सस्ता हुआ है। इस समय क्रूड ऑयल 91 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास ट्रेंड कर रहा है। बताया जा रहा है कि क्रूड ऑयल की कीमत अगर 1 डॉलर प्रति बैरल बढ़ती या घटती हैं। तब तेल कंपनियों को एक लीटर पर 45 पैसे का असर होता है।

ऐसे में एक्सपर्ट्स की माने तो जल्द ही कच्चे तेल की कीमत 80.85 डॉलर प्रति बैरल तक जाने की संभावना है। इस अनुपात के आधार पर यदि तेल कंपनियां दाम कम करती हैं, तो पेट्रोल-डीजल के रेट 11 से 12 रुपए तक घट सकते हैं। बताया जा रहा है कि पिछले तीन महीने में अंतरराष्ट्रीय बाजार में 25 से 30 डॉलर कमी आई है। फिलहाल क्रूड ऑयल 91 डॉलर प्रति बैरल ट्रेंड कर रहा है। हालांकि फिर भी देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में जनता को राहत नहीं मिली है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 21 मई को तेल पर एक्साइड ड्यूटी कम की थी। इसके बाद देशभर में पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया था। अब एक बार फिर दाम में गिरावट आने से उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही पेट्रोल डीजल की कीमत को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here