राज्य में बनेगी फिल्म सिटी ,पहाड़ी फिल्मों को लेकर बनाई जा रही ये योजना…

0
18

Film City: लोकप्रिय शूटिंग स्थल के रूप में उभरा उत्तराखंड शूटिंग का पसंदीदा डेस्टिनेशन बनने जा रहा है। स्थानीय कलाकारों के लिए सीएम धामी ने बड़ा ऐलान किया है। राज्य में फिल्म सीटी बनाने और मोबाइल थिएटर और पहाड़ी फिल्मों को लेकर कई बड़ी योजनाएं बनाई जा रही है। साथ ही सब्सिडी देने की भी तैयारी की जा रही है। जिसके आदेश अधिकारियों को दिए गए है।

फिल्म निर्माण से संबंधित पाठ्यक्रम

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) के विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार ने मंगलवार शाम को एक अहम बैठक की है। देहरादून (Dehradun) में सूचना विभाग की बैठक में उन्होने प्रदेश में फिल्म सिटी की स्थापना के लिए भूमि का चयन करने के अधिकारियों को निर्देश दिए है। साथ ही उन्होने कहा कि पर्वतीय एवं सीमान्त क्षेत्रों में मोबाइल थिएटर के लिए सब्सिडी देने की योजना बनाई जाए। अभिनव कुमार ने राष्ट्रीय स्तर के फिल्म प्रशिक्षण संस्थान से संपर्क करके उसकी शाखा उत्तराखंड में खोलने के लिए प्रयास करने और राज्य के विश्वविद्यालयों में फिल्म और फिल्म निर्माण से संबंधित पाठ्यक्रम शुरू करने के भी निर्देश दिए।

बनेगी सब्सिडी की योजना

सीएम के विशेष प्रमुख सचिव ने यह भी कहा कि, उत्तराखंड की बोली या भाषा पर आधारित किसी फिल्म का चयन अन्तर्राष्ट्रीय या राष्ट्रीय स्तर के फिल्म महोत्सव के लिए होने पर उसे प्रोत्साहन देने के लिए विशेष सब्सिडी योजना बनाई जाए। उन्होंने पर्वतीय और सीमांत क्षेत्रों में मोबाइल थिएटर के लिए भी सब्सिडी की योजना बनाने को कहा। साथ ही उन्होंने कहा कि, “प्रदेश में फिल्म उद्योग से संबंधित अवस्थापना विकास के लिए कार्ययोजना बना ली जाए और फिल्म सिटी में फिल्म शूटिंग और निर्माण संबंधी सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएं।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here