1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम, पहले जान लेंगे तो नहीं होगी परेशानी, पढ़ें…

0
17

Rule Changes from 1st August: जुलाई का महीना आज खत्म हो रहा है। हर महीने की तरह इस बार भी महीने के पहले ही दिन से इस बार भी कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि 1 अगस्त मे गैस की कीमत के अलावा बैंकिंग सिस्टम से जुड़े कई नियमों और कीमतों में बदलाव होने जा रहा है। इन नियमों में बदलाव का सीधा असर आप पर और आपकी जेब पर पड़ेगा। इसके अलावा बैंकों में भी हर महीने की तुलना में इस महीने ज्यादा छुट्टियां होंगी।

 बैंक के चेक पेमेंट सिस्टम में बदलाव

अगर आपका खाता बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में है, तो यह खबर आपके काम की है। आगामी 1 अगस्त से बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) में चेक से भुगतान के नियम बदलने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक ऑफ बड़ौदा ने ग्राहकों को सूचित किया है कि1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे अधिक की राशि के चेक के लिए सकारात्मक भुगतान प्रणाली लागू की गई है। इसके तहत बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी एसएमएस, नेट बैंकिंग या मोबाइल एप के जरिए देनी होगी।

गैस कीमत में बदलाव

1 अगस्त से गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव होने की संभावना है। माना जा रहा है कि कंपनियां इस बार घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं। पिछली बार कॉमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे

PM Kisan सम्मान निधि योजना की केवाईसी के लिए भी आपको 31 जुलाई का वक्त दिया गया है। 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे। किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ई.केवाईसी की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाने का ऐलान किया गया था। इससे पहले ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मई थी।

ITR भरने पर लगेगा जुर्माना

इनकम टैक्स रिटर्न भरने की डेडलाइन 31 जुलाई है। यह समयसीमा उन टैक्सपेयर्स के लिए है, जिन्हें अपने खातों का ऑडिट कराने की आवश्यकता नहीं है। अगर आप इस तारीख तक आईटीआर नहीं भरते हैं तो आगे आपको  जुर्माना भरना पड़ सकता है। अगर आपकी सालाना आय पांच लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको 5,000 रुपये तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसी तरह अगर आपकी की सालाना इनकम पांच लाख रुपये से कम है तो आपको फिर 1,000 रुपये तक जुर्माना देना पड़ सकता है।

18 दिन बैंक बंद

वहीं इस बार अगस्त में मुहर्रम, रक्षा बंधन, स्वतंत्रता दिवस, कृष्ण जन्माष्टमी और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्योहार आ रहे हैं। इस वजह से इस बार अलग-अलग राज्यों समेत कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी अपनी लिस्ट में घोषणा की है कि अगस्त में बैंक कई दिनों तक बंद रहेंगे। इस महीने दूसरे और चौथे शनिवार और चार रविवार को मिलाकर कुल 18 दिन बैंक बंद रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here