उत्तराखंड सरकार ने इस कंपनी के साथ किया 15 हजार करोड़ का MoU, सीएम धामी ने कही ये बात…

0
17

उत्तराखण्ड में आगामी दिसंबर में GlobalInvestorsSummit प्रस्तावित है। इसको लेकर दिल्ली में रोड शो आयोजित किया गया। इस अवसर पर उत्तराखण्ड सरकार और JSW Neo Ltd. के बीच 15 हजार करोड़ का MoU किया गया। करार के तहत अल्मोड़ा में 1500 मेगावाट के दो पम्प स्टोरेज का विकास किया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साल में 10 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य रखा है।

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन को साकार करने हेतु हम निरंतर प्रयासरत हैं। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में जी 20 देशों के सम्मेलन की मेजबानी द्वारा वैश्विक नेताओं को देश के समृद्ध इतिहास, संस्कृति एवं गतिशील अर्थव्यवस्था से परिचित कराने में मदद मिली। सीएम ने कहा कि उत्तराखण्ड को भी जी 20 की तीन बैठकें आयोजित करने का अवसर मिला। जी 20 के सफल आयोजन से हमें भी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के आयोजन की प्रेरणा मिली।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी द्वारा उत्तराखण्ड को औद्योगिक पैकेज दिए जाने से राज्य में औद्योगिक वातावरण बना। आज प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में राज्य में 1.50 लाख करोड़ की विभिन्न योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यूके दौरे में जिस प्रकार 400 से अधिक उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से 20 हजार करोड़ रु. से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए, उससे यह सिद्ध होता है कि देश ही नहीं बल्कि विदेशी निवेशक भी उत्तराखंड में निवेश करने के लिए उत्साहित हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा आज उत्तराखण्ड विश्वस्तरीय पसंदीदा पर्यटन गंतव्य बन रहा है। अब तक 44 लाख लोग चार धाम यात्रा पर आ चुके हैं। कांवड़ यात्रा में इस वर्ष 4.15 करोड़ शिवभक्त आये जबकि गत वर्ष यह संख्या 3.75 करोड़ रही थी। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास पर्यटकों और श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराना है, इसके लिये सड़क, रेल, हवाई कनेक्टिविटी आदि पर ध्यान दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार ही नहीं बल्कि उत्तराखण्ड के आधारभूत ढांचे को विकसित करने में भी औद्योगिक निवेश अत्यंत आवश्यक है। इसी उद्देश्य से हमने उत्तराखंड में ’’ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट’’ आयोजित करने का निर्णय लिया है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here