उत्तराखंडः परीक्षा को पास करने पर हर माह मिलेगी छात्रवृत्ति, 30 अक्टूबर को होगा एग्जाम…

0
70

Uttarakhand News: छात्र-छात्राओं के लिए काम की खबर है। सीएम मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना के तहत पहली चयन परीक्षा तीस अक्तूबर को होगी। इस परीक्षा को पास करने पर हर माह छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। इस योजना के तहत कक्षा छह से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को 600 रुपए से लेकर 1200 रुपये प्रतिमाह बतौर छात्रवृत्ति मिलेंगे।

मिली जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूलों में छात्रों को अध्ययन हेतु प्रोत्साहित करने, उपस्थिति बढ़ाने और ड्राप ऑउट को रोकने के लिहाज से उत्तराखंड में मुख्यमंत्री मेधावी छात्र प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकारी और अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों के कक्षा छह के करीब 22 हजार छात्र- छात्राएं छात्रवृत्ति के लिए परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा में 120 नंबर के दो पेपरों में सर्वाधिक अंक हासिल करने वालों में से 10 प्रतिशत को छात्रवृत्ति के लिए चुना जाना है।

छात्रवृत्ति परीक्षा के लिए राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 505 केंद्र बनाए गए हैं। ये परीक्षा दो पालियों में होगी। पहला पेपर सुबह 10 बजे से 12 बजे तक और दूसरा पेपर डेढ़ बजे से साढ़े तीन बजे तक चलेगा।  60 अंक का पेपर मानसिक क्षमता और 60 ही अंक का पेपर छात्रवृत्ति क्षमता का होगा

बताया जा रहा है कि चयनित छात्रों को कक्षा छह में 600 रुपये प्रतिमाह, कक्षा सात में 700 रुपये और कक्षा आठ में 900 रुपये प्रतिमाह दिए जाएंगे। कक्षा नौ में यह राशि 900 रुपये प्रतिमाह ही रहेगी जबकि कक्षा दस में बढ़कर 1000 रुपये प्रतिमाह कर दी जाएगी। हाईस्कूल बोर्ड में 80 फीसदी व उससे अधिक अंक पाने वाले छात्रोंको कक्षा 11-12 तक 1200-1200 रुपये प्रतिमाह बतौर छात्रवृत्ति मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here