नेशनल स्नो शू प्रतियोगिता में उत्तराखंड की बेटी ने जीता गोल्ड मेडल…

0
22

उत्तराखंड के पहाड़ों से निकल एक बेटी ने अपनी लगन और मेहनत के दम पर प्रदेश का नाम रोशन किया है। जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में ‘खेलो इंडिया’ के तहत आठवीं नेशनल स्नो शू प्रतियोगिता में उत्तराखंड की बेटी ने अपना लोहा मनवाया है। चमोली जनपद की सरोजनी कोटड़ी ने प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने अपनी प्रतिभा के दम से अन्य लड़कियों के सामने मिसाल पेश कर दी है। उनकी इस उपलब्धि से प्रदेश में खुशी की लहर है उन्हें बधाई देने वालों का तांता लग गया है।

मिली जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में ‘खेलो इंडिया’ के तहत आठवीं नेशनल स्नो शू प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें सरोजनी कोटड़ी ने प्रतिभाग किया और उत्तराखंड के लिए पहला गोल्ड हासिल किया है। बता दें कि सरोजनी दूरस्थ ब्लॉक देवाल के चौड़ गांव निवासी है। वह बहुत सीमित संसाधनों में पली बड़ी है। 8 भाई बहनों में से छठे नंबर की सरोजनी ने  अपनी प्रारंभिक पढ़ाई गांव के ही प्राथमिक विद्यालय और इंटर गांव के ही नजदीकी इंटरमीडिएट कॉलेज बोरोगाड़ से की है। लेकिन उन्होंने अपने सपने को पूरा करने के लिए जी जान लगा दी। और स्वर्ण पदक जीत प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है।

गौरतलब है कि ‘स्नो शू’ एक यूरोपीय देशों में आयोजित होने वाली विंटर स्पोर्ट्स इवेंट्स है, जिसमें एक विशेष प्रकार के स्नो शू को पहन कर बर्फ में रनिंग करने की प्रतियोगिता होती है। पहाड़ी परिवेश और बर्फ में आने जाने की प्रैक्टिस होने पर ही इस खेल का लुत्फ उठाया जा सकता है। भारत में भी बर्फबारी के बीच इस प्रतियोगिता को शुरू किया गया। ऐसे में राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता में हिमाचल, कश्मीर उत्तराखंड जैसे राज्यों के एथलीट शामिल हुए। उत्तराखंड की बेटी ने कड़ी मेहनत और जज्बें से सबको हरा कर पदक अपने नाम कर लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here