उत्तराखंड में बदल सकता है मौसम, कई जिलों में बारिश-तेज हवाओं के आसार…

0
27

उत्तराखंड में चढ़ता पारा झुलसा रहा है। बीते कुछ दिनों से तेज धूप के कारण गर्मी सताने लगी है, ऐसे में मौसम विभाग से राहत भरी खबर आ रही है। बताया जा रहा है कि प्रदेश में इस हफ्ते सभी जिलों में मौसम बदलने के आसार हैं। जिससे चढ़ते पारे से राहत मिल सकती है। मौसम विज्ञान की माने तो 11 अप्रैल से मौसम करवट ले सकता है। कई जिलों में बारिश-तेज हवाओं के आसार है।

मिली जानकारी के अनुसार मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी कर 11 अप्रैल से प्रदेशभर के सभी जिलों में कहीं-कहीं तेज गर्जना के साथ झोकेदार हवाएं चलने की संभावना जताई है। जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। नौ अप्रैल तक प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहेगा। इस बीच तेज धूप खिलने से पारा सामान्य से तीन से चार डिग्री तक बढ़ सकता है। 10 अप्रैल को पर्वतीय जिलों के कुछ इलाकों में बिजली चमकने के साथ झोंकेदार हवाओं के चलने से तापमान में कमी दर्ज की जा सकती है।

गौरतलब है कि तापमान में बढ़ोत्तरी का असर सिर्फ मैदानी इलाकों में ही नहीं पहाड़ में भी देखने को मिल रहा है। जहां राजधानी दून का अधिकतम तापमान दो डिग्री बढ़ोतरी के साथ 33.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। दिन के समय चटक धूप खिलने से चिलचिलाती गर्मी का अहसास हो रहा ह। वहीं पंतनगर का अधिकतम तापमान एक डिग्री बढ़ोत्तरी के सथ 34.4 डिग्री दर्ज किया गया। दस अप्रैल तक तापमान में ऐसी ही बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here