चारधाम यात्रा से जुड़ी बड़ी खबर, VVIP दर्शन पर लगी तत्काल प्रभाव से रोक…

0
14

देहरादूनः उत्तराखंड में चारधाम यात्रा जारी है। यात्रा के बीच तीर्थयात्रियों की मौत और अव्यवस्थाओं की खबरें आ रही है। जिसपर एक्शन लेते हुए सीएम धामी ने कैबिनेट मंत्रियों को दायित्व सौंपते हुए विश्व प्रसिद्ध धामों बद्रीनाथ-केदारनाथ-गंगोत्री-यमुनोत्री में  VVIP दर्शन पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही आईटीबीपी की भी तैनाती की है। तो वहीं केंद्र ने भी एनडीआरएफ को चारधाम यात्रा सकुशल करवाने के लिए तैनात किया है। ये पहला मौका है जब चारधाम यात्रा के दौरान एनडीआरएफ को तैनात किया गया है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सीएम धामी ने चारधाम में VIP और VVIP दर्शन पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। बताया जा रहा है कि चारधाम यात्रा पर उमड़ रहे श्रद्धालुओं के सैलाब को देखते हुए मुख्यमंत्री ने एहतियातन ये आदेश जारी किए। जिसके बाद अब बड़े से बड़े शख्स को भी अब आम श्रद्धालु बन के ही दर्शन करने होंगे। अब तक बड़ी संख्या में श्रद्धालु वीआइपी द्वार से मंदिर में प्रवेश कर रहे थे, इससे दर्शनों के दौरान धक्का-मुक्की तक की नौबत आ जा रही थी। वहीं, लाइन में खड़े श्रद्धालुओं को हर हाल में दो घंटे के भीतर दर्शन कराने होंगे। मंदिर परिसर में यात्रियों को नियंत्रित करने के लिए भी बैरिकेडिंग लगाई गई है।

बताया जा रहा है कि सीएम धामी ने अफसरों से कहा कि वे VVIPs और VIPs के पीछे न लगें और उनकी व्यवस्था में लग के आम श्रद्धालुओं की दिक्कतों पर से ध्यान न हटाएँ। देश और दुनिया के अनेक हिस्सों से आ रहे लाखों श्रद्धालु अपने साथ उत्तराखंड और चार धाम यात्रा से जुड़ी अच्छी याद ले के लौटें, इस पर विशेष ध्यान दिया जाए। इस बाबत किसी भी किस्म की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके साथ ही अब प्रशासन ने बैरिकेडिंग लगाकर केदारनाथ मंदिर का वीआइपी प्रवेश द्वार बंद कर दिया है। अब हेली सेवा से आने वाले श्रद्धालु भी सामान्य लाइन में खड़े होकर दर्शन करेंगे। लाइन में खड़े श्रद्धालुओं को हर हाल में दो घंटे के भीतर दर्शन कराने होंगे।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY