CBSE 10वीं-12वीं बोर्ड की मुख्य परीक्षा शुरू, निदेशालय ने जारी किए महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश…

0
25

बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए काम की खबर है। बताया जा रहा है कि सोमवार से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं व 12वीं बोर्ड की मुख्य परीक्षा शुरू हो रही है। इन परीक्षाओं के लिए शिक्षा निदेशालय ने महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश जारी किए है। जिनका विद्यार्थियों को पालन करना होगा। आइए जानते है  क्या है निर्देश…

मिली जानकारी के अनुसार सीबीएसई की सोमवार को 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होंगी। पहले दिन 10वीं का संस्कृत कम्युनिकेटिव व संस्कृत विषय की परीक्षा होगी। जबकि 12वीं की हिंदी इलेक्टिव व हिंदी कोर की परीक्षा होगी। बताया जा रहा है कि यह परीक्षा सुबह 10.30 बजे शुरू होंगी। ऐसे में बोर्ड ने जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर छात्रों को समय पर परीक्षा केंद्र पर पहुंचने की सलाह दी है। साथ ही छात्रों को एडमिट कार्ड और जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाने को भी कहा है। जिससे छात्रों को परीक्षा केंद्र पहुंचने के बाद किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

शिक्षा निदेशालय के दिशा निर्दश के मुताबिक, परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार का सामान दूसरे छात्रों के साथ साझा करने की अनुमति नहीं है, इसलिए छात्र अपने साथ जरूरी और पर्याप्त स्टेशनरी लेकर जरूर आएं। परीक्षा कक्ष में किसी भी प्रकार की अनाधिकृत सामग्री लाना वर्जित है।  छात्र परीक्षा हॉल में किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या किसी अनुचित साधन का उपयोग नहीं कर सकते।

निदेशालय ने छात्रों को सलाह दी है कि वह एक बार फिर से डेट शीट चेक कर लें। क्योंकि परीक्षा के दबाव एवं कई बार अति उत्साह के चलते कई बार छात्र ये गलती कर देते हैं कि संबंधित तिथि पर किसी और विषय की परीक्षा है। ऐसे में कई बार उनकी परीक्षा छूट जाती है या फिर उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here