उत्तराखंड में जल्द बन सकते है अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, यहां बनेगे एयरपोर्ट…

0
24

उत्तराखंड में एयर कनेक्टिविटी को जल्‍द ही नए पंख लगने वाले हैं। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड में जल्द दो अन्तरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनने जा रहे है। इसकी कवायद शुरू कर दी गई है। तो वहीं इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के लिए पंतनगर एयरपोर्ट ने देहरादून एयरपोर्ट को कई मामले में पीछे कर दिया  है। माना जा रहा है कि दून से पहले ही पंतनगर का एयरपोर्ट तैयार हो जाएगा। आइए जानते है डिटेल्स…

मिली जानकारी के अनुसार उधमसिंहनगर जिले के पंतनगर में लगभग 1100 एकड़ जमीन पर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनाया जाएग। इतना ही नहीं इस एयरपोर्ट पर उत्तराखंड का सबसे बड़ा रनवे बनाने की कवायद तेज हो गई है। बताया जा रहा है कि यहां 3000 मीटर लंबे रनवे का निर्माण प्रस्तावित है। इससे यहां बड़े हवाई जहाज उतर सकेंगे। जिसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है। पंतनगर एयरपोर्ट को नेशनल हाईवे ने जो भूमि दी है। उसकी एवज में नेशनल हाईवे को सात किमी का हाईवे तैयार करने के लिए प्रदेश सरकार ने भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को 188.55 करोड़ देने की मंजूरी भी बीते 14 फरवरी को कैबिनेट में दी है। बताया जा रहा है कि यह उत्तराखंड का पहला अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा।

वहीं देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बनाने को लेकर अभी तक सिर्फ घोषणाएं ही हुई हैं। जबकि रनवे विस्तारीकरण का प्रस्ताव करीब चार साल से शासन में ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है। दून एयरपोर्ट के रनवे बढ़ाने की योजना लगभग चार साल पहले 2020 में शुरू की गई थी। जब एयरपोर्ट प्रशासन ने 650 मीटर रनवे और बढ़ाने के लिए रानीपोखरी की तरफ कुल 243 एकड़ वन भूमि का प्रस्ताव राज्य सरकार को दिया था। इसके बाद कांग्रेस सहित अन्य संगठनों ने एयरपोर्ट के लिए पेड़ काटे जाने का विरोध किया था। विरोध के बाद से सरकार ने एयरपोर्ट के रनवे विस्तार के लिए कोई भी कवायद नहीं की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here