सीएम धामी ने राज्य के विकास के लिए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से किया ये अनुरोध…

0
12

देहरादूनः उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी प्रदेश के विकास के लिए निरंतर प्रयास कर रहे है। इन्ही प्रयासों के बीच रविवार को सीएम ने केंद्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज मंत्री गिरिराज सिंह से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने सीमांत क्षेत्रों के 250 से कम आबादी वाले गांवों को भी सड़कों से जोड़ने के लिए उन्हें प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अधीन लाने का अनुरोध किया । साथ ही कई मुद्दों पर बात की।

समय सीमा बढ़ाने का अनुरोध

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार सीएम धामी ने मुख्यमंत्री आवास में केंद्रीय मंत्री से भेंट की। इस दौरान उन्होंने राज्य के विपरीत भौगोलिक परिस्थितियों, पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश, अत्यधिक ठंड तथा सड़कों के लिये वन एवं पर्यावरण संबंधी स्वीकृतियों आदि में समय लगने के कारण निर्माण कार्यों के लिये मिलने वाले कम समय के मद्देनजर प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के कार्यों को पूर्ण करने की समय सीमा तथा उसके अधीन व्यय होने वाली धनराशि की समय सीमा मार्च 2023 तक बढ़ाये जाने का अनुरोध किया ।

250 से अधिक आबादी वाले गांव शामिल

इस दौरान सीएम धामी ने कहा कि राज्य की पर्वतीय भौगोलिक परिस्थिति वाले सीमांत क्षेत्रों के 150 से 250 तक की आबादी वाले गांवो को भी इस योजना के तहत सड़क से जोड़ने के लिए मानकों में छूट दी जाए । अभी तक 250 से अधिक आबादी वाले गांवों को ही इसमें शामिल किया गया है । उन्होंने कहा कि मानकों में छूट दिये जाने से 250 से कम आबादी वाले गांवों को भी सड़कों से जोड़ने में मदद मिलेगी।

मनरेगा के तहत संचालित कार्यक्रमों में पारदर्शिता

वहीं केंद्रीय मंत्री ने मुख्यमंत्री द्वारा उठाये गये विषयों पर आवश्यक कार्यवाही का आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने सिंह ने मनरेगा के तहत संचालित कार्यक्रमों में पारदर्शिता लाये जाने के लिये इसकी निगरानी पर विशेष ध्यान देने को कहा । उन्होंने कहा कि इसके लिये नेशनल मोबाइल मॉनीटरिंग सिस्टम के साथ ही मोबाइल वाट्सएप्प ग्रुप भी बनाए जाएं जिनमें ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य, वार्ड सदस्य, संबंधित अधिकारियों, विधायकों एवं सांसदों को भी जोडा जाए ।

सड़कों के निर्माण में नई तकनीक का उपयोग

इस दौरान उन्होंने सीएम धामी को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना की सड़कों की गुणवत्ता एवं रखरखाव के साथ ही सड़कों के निर्माण में नई तकनीक के उपयोग पर ध्यान देने की जरूरत बतायी। उन्होंने सीएम को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत निर्मित होने वाले भवनों के निर्माण भी तेजी लाये जाने को भी कहा।

सीएम धामी ने राज्य के विकास के लिए केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह से किया ये अनुरोध…

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY