भारतीय रेलवे महिला यात्रियों को देगा खास सुविधा, मिलेगी राहत…

0
22

Indian Railway: भारतीय रेलवे महिला यात्रियों (Women Passenger) को खास सुविधा देने जा रहा है।. अब ट्रेन में महिलाओं को सीट के लिए परेशान नहीं होना होगा। रेल मंत्री ने महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए बड़ा ऐलान किया है। जिस तरह से बस और मेट्रो ट्रेन में महिलाओं के लिए अलग से सीट आरक्षित होती हैं, उसी तरह से अब भारतीय रेलवे भी महिलाओं के लिए सीट आरक्षित करेगा।

मीडिया रिपोर्टस के रिपोर्टस के अनुसार केंद्रीय मंत्री ने कहा कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों (Mail and Express Trains) में स्लीपर क्लास में छह बर्थ आरक्षित रहेगी। गरीब रथ (Garib Rath), राजधानी (Rajdhani), दुरंतो समेत पूरी तरह से वातानुकूलित एक्सप्रेस ट्रेनों की थर्ड एसी कोच (3AC class) में छह बर्थ महिला यात्रियों (Female Passengers) के लिए आरक्षित किया गया है।

गौरतलब है कि महिलाओं के लिए अलग से बर्थ आरक्षण की व्यवस्था पहले से थी। अब रेलवे अकेली सफर करने महिलाओं के अलावा गर्भवती व 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए भी बर्थ आरक्षित करने जा रहा है। इसका रेलवे ने सूचना प्रणाली केंद्र (CRIS) सिस्टम को अपडेट किया है। रेलवे (Railway) महिला यात्रियों की सुविधाओं में विस्तार करने जा रहा है। अभी तक ट्रेनों (Trains) में अकेली चलने वाली महिलाओं को स्लीपर क्लास (Sleeper Class) में छह बर्थ आरक्षित रखी जाती थीं।

वहीं बताया जा रहा है कि अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा व सहायता के लिए सहेली टीम (Saheli Team) बनाई गई हैं। इससे आरपीएफ की महिला कांस्टेबल (RPF Women Constable) तैनात होती हैं। इसके तहत गर्भवती व 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए स्लीपर क्लास (Sleeper Class) में छह लोअर बर्थ आरक्षित करने जा रहा है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here