जेईई एडवांस 2022 का रिजल्ट जारी,जानें कैसे करें चेक, कौन बना टॉपर…

0
10

JEE Advanced 2022 Result: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (आईआईटी बॉम्बे) ने आज, 11 सितंबर को जेईई एडवांस 2022 का रिजल्ट जारी कर दिया है। इसके साथ ही JEE Advanced Topper List 2022 भी जारी कर दिया है। इस परीक्षा (JEE Advanced 2022) में आर के शिशिर (R K Shishir) ने रैंक 1 हासिल करके टॉप किया है। वहीं उत्तराखंड के किसान के बेटे ने प्रदेश का नाम रोशन किया है।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार जेईई एडवांस के रिजल्ट में हरिद्वार जिले के हर्ष और गौरव शर्मा ने उत्‍तराखंड का मान बढ़ाया है। बताया जा रहा है कि हरिद्वार के छात्र गौरव शर्मा ने जेईई एडवांस में 1984 रैंक हासिल की है। गौरव मूल रूप से झबरेड़ा के रहने वाले हैं। उनके पिता पुनीत शर्मा किसान हैं। माता गौरी देवी गृहणी है। गौरव के तीन भाई हैं, जिनमें बड़े भाई गांव में खेती किसानी में पिता का हाथ बढ़ाते हैं। जबकि छोटा भाई आठवीं क्लास में पढ़ता है। वहीं रुड़की के हर्ष गुप्ता की जेईई एडवांस में 1154 रैंक आई है। हर्ष गुप्ता सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में जाना चाहते हैं। हर्ष गुप्ता के 12वीं में 98.8 और 10वीं कक्षा में 99.2 प्रतिशत अंक आए थे।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- jeeadv.ac.in पर स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को अपने रोल नंबर, जन्म तिथि और मोबाइल नंबर का उपयोग करना होगा। बताया जा रहा है कि रिजल्ट के साथ ही जेईई एडवांस 2022 की मेरिट लिस्ट और आंसर की भी जारी कर दी गई है। रिजल्ट जारी होने के बाद छुट्टी होने के बावजूद दोपहर बाद कोचिंग संस्थानों में जश्न का सिलसिला भी शुरू हो गया और छात्र-छात्राएं गुरुजनों का आशीर्वाद लेने पहुंचने लगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here