देहरादून का ”कनॉट प्लेस” भी मिलने वाला है मिट्टी में, जल्द गिराई जाएगी इमारत…

0
9

Dehradun News: देहरादून की एक और ऐतिहासिक इमारत अब इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाएगी। प्रभात सिनेमा हॉल के जमीदोज होने के बाद अब देहरादून का ”कनॉट प्लेस” भी मिट्टी में मिलने वाला है बताया जा रहा है कि14 सितम्बर को इस बिल्डिंग को खाली करवाने के साथ ही इसे जमींदोज करने की करवाई भी शुरू होगी।

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार ब्रिटिश काल में सेठ मनसाराम ने इस बिल्डिंग को बनवाने के लिए भारत इन्स्योरेन्स का 1 लाख 25 हजार का लोन वापस नहीं कर पाए और बैंक करप्ट हो गये। जिसके बाद उनकी कई सम्पति को भारत इन्स्योरेंश कम्पनी ने अपने कब्जे में ले ली, जिसमे देहरादून के कनॉट प्लेस भी शामिल है, जो बाद में LIC के पास चले गयी और तब से अब तक इमारत में रहने वाले लोगों और LIC के बीच लड़ाई चल रही है। इस बिल्डिंग में रह रहे लोगों के सामने कई चुनौतियां खड़ी हो गई है।

बताया जा रहा है कि ये बिल्डिंग देश की राजधानी दिल्ली की सबसे प्रसिद्ध मार्केटों में शुमार कनॉट प्लेस मार्केट की तर्ज पर बनवाई गई थी। इस मार्केट की बिल्डिंग को आजादी से साल 1930 में बनवाया गया था। लेकिन अब इसे गिराने की तीतरी शुरू कर दी गई है। 82 सालों से देहरादून की पहचान कनॉट प्लेस मार्केट अब मिट्टी में मिला दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here