मोदी ड्रीम प्रोजेक्ट: ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना, CM धामी ने किया शिवपुरी में दूसरी एस्केप टनल का ब्रेक थ्रू…

0
15

टिहरी। मोदी ड्रीम प्रोजेक्ट,ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत शुक्रवार को सूबे के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी शिवपुरी रेल परियोजना कार्य स्थल पहुंचे। यंहा उन्होंने (ब्रेक थ्रू) यानि सुरंग की खोदाई पूरा होने के बाद का विस्फोट किया। इसके बाद सुरंग की फिनिशिंग का कार्य किया जाना है।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री पुष्कर धामी टिहरी प्रभारी मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल और क्षेत्रीय विधायक एवं प्रदेश के कैबनेट मंत्री सुबोध उनियाल के साथ व्यासी हेलीपेड पर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना के तहत शिवपुरी मे हो रहे निर्माण कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने शिवपुरी-गूलर के बीच निर्मित की जा रही 6.470 किमी लंबी मुख्य रेल टनल के एक ड्राइव में करीब ढाई किमी की निकासी सुरंग की बोरिंग का कार्य जो कि अंतिम पड़ाव पर था उसका ब्रेक थ्रू (ब्लास्ट ) कर शुक्रवार को पूरा कर दिया। आपको बता दें कि 6.470 किमी लंबी सुरंग मे आठ स्थानों से टनलिंग का काम किया जा रहा है।

-परियोजना मे होगा सुरंग का सबसे लम्बा सफर

125 किलोमीटर लंबी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना का सफऱ अधिकांश सुरंग मे ही गुजरेगा, जो कि ऐतिहासिक भी होगा। यानि 125 किलोमीटर लंबी इस परियोजना के तहत 105 किलोमीटर रेल लाइन सुरंगों से होकर गुजरेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल ऋषिकेश- कर्णप्रयाग रेल परियोजना के अंतर्गत नए नए आयाम स्थापित हो रहे हैं। ख़ास बात यह है कि देश की सबसे लंबी डबल ट्यूब रेल सुरंग के लिए दो टनल बोरिंग मशीन जर्मनी से पहुंच चुकी हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि दिसंबर से यह मशीन टनलिंग का काम शुरू कर देंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here