तैयारी पूरीः उत्तराखंड विधानसभा बजट सत्र कल से शुरू, सदन में पेश होगा आम बजट…

0
31

देहरादूनः उत्तराखंड विधानसभा बजट सत्र कल यानी मंगलवार से शुरू होने जा रहा हैं। सदन की कार्रवाई सुबह 11 बजे से शुरू हो जाएगी। ये बजट सत्र 14 से 20 जून तक चलेगा। सत्र के पहले दिन सदन में सरकार लगभग 64 हज़ार करोड़ का बजट शाम 4 बजे पेश करेंगी। इसके अलावा तमाम विधेयक भी पेश किए जाएंगे

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार विधानसभा का बजट सत्र मंगलवार 14 जून से शुरू हो रहा है। सत्र के दौरान राज्य के बजट को पारित करने के साथ ही सरकार की ओर से कई विधायी कार्य भी कराए जाने हैं। विधानसभा के पास बजट सत्र के लिए विधायकों की ओर से कुल 502 तारांकित एवं तारांकित प्रश्न प्राप्त हो चुके हैं।

वहीं सत्र के लिए विपक्षी कांग्रेस भी आक्रामक रुख अपनाने को तैयार है। कांग्रेस कुंभ घोटाला, सड़क हादसे सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी कर चुकी है। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस की चुनाव अभियान समिति के मुखिया रहे हरीश रावत मंगलवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के भराड़ीसैंण स्थित विधानसभा भवन पहुंच रहे हैं। वह यहां सरकार के विरोध में धरना प्रदर्शन करेगे।

महिला विधायकों के लिए कक्षसत्र में भोजनावकाश के दौरान महिला विधायकों के बैठने के लिए विधानसभा में अलग से कक्ष में व्यवस्था की जा रही है। विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी ने बताया कि सोमवार को इस कक्ष में फर्नीचर आदि की व्यवस्था हो जाएगी। भोजनावकाश के दौरान महिला विधायकों के साथ ही महिला पत्रकार भी वहां बैठ सकेंगी।

बताया जा रहा है कि कोरोना संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नही हुआ है। ऐसे में सत्र के दौरान कोविड प्रोटोकोल के तहत मास्क एवं सैनिटाइजर का उपयोग करना सभी के लिए आवश्यक है।

बताया जा रहा है कि बजट सत्र से पहले भारतीय जनता पार्टी ने भाजपा विधायकों की बैठक सोमवार को मुख्य सेवक सदन में बुलाई है। संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि सोमवार देर सांय मुख्य सेवक सदन में भाजपा विधायक दल की बैठक होगी। जिसमें बजट सत्र को लेकर पार्टी विधायकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जांएगे।

वहीं बजट सत्र के बारे में जानकारी देते हुए वित्त और संसदीय कार्य मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने बताया कि बजट में आम जनता के मुद्दों को हल करने की कोशिश होगी। साथ हीं युवाओं, महिलाओ के लिए बजट में काफ़ी कुछ दिया जाएगा। अग्रवाल के अनुसार धामी सरकार ने जनता से बजट को लेकर जो सुझाव लिए थे उन्हें बजट में समायोजित किया जाएगा।

तैयारी पूरीः उत्तराखंड विधानसभा बजट सत्र कल से शुरू, सदन में पेश होगा आम बजट…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here