लव जिहाद कानून का सायरा बानो ने की वकालत

0
26

-कहा-उत्तराखंड में भी लागू होना चाहिए यह कानून

देहरादून । उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लव जिहाद के खिलाफ बनाए गए कानून का उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो ने समर्थन किया है। सायरा बानो ने इसे पूरे भारत में लागू करने की जरूरत बताई है। साथ ही कहा कि इससे तमाम मासूम बच्चियां बर्बाद होने से बचेंगी। साथ ही उन्होंने कहा कि वह उत्तराखंड में इस कानून को लागू करवाने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात करेंगी।
उत्तर प्रदेश में बीते कुछ सालों में लव जिहाद के कई मामले सामने आए। जिनमें युवतियों को पहले प्रेम जाल में फंसाकर फिर उनका धर्म परिवर्तन कराया गया है। इस तरह के मामलों को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने जबरन धर्मांतरण पर दस साल की कैद का प्रावधान कर दिया है। अब यूपी में जबरन धर्म परिवर्तन कराने वाले सलाखों के पीछे होंगे।
वहीं, तीन तलाक के खिलाफ लंबी जंग लड़ने वाली और वर्तमान में उत्तराखंड राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष सायरा बानो ने इस कानून की तारीफ की है। सायरा बानो ने बताया कि अब मासूम बच्चियों को गलत रास्ते पर धकेलने वालों पर कानून का शिकंजा कसा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाएं देश के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं। इसलिए अगर इस कानून को देश भर में लागू कर दिया जाए तो ठीक होगा। यह कानून सिर्फ यूपी नहीं बल्कि पूरे देश के लिए उपयोगी है। लव जिहाद की दुश्वारियां को बताते हुए सायरा बानो ने कहा कि लोग मासूम बच्चियों को अपने चंगुल में फंसा कर गलत रास्ते पर ले जाते हैं। उनका परिवार उनके साथ नहीं होता। उनका धर्म जबरदस्ती बदलवाया जाता है। उनका कोई पक्षधर नहीं होता, ऐसे में उनके साथ कभी भी कोई अप्रिय घटना होने की आशंका बनी रहती है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में इस तरह के मामले नहीं आए हैं। ज्यादातर मामले यूपी में ही सामने आए हैं। वहीं, उन्होंने कहा कि वह उत्तराखंड में इस कानून को लागू करवाने के लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बात करेंगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY