कम मार्क्स वाले या एक दो विषयों में फेल विद्यार्थी दें सकते है दुबारा एग्जाम, जानें प्रोसेस…

0
8

Uttarakhand News: उत्तराखंड बोर्ड का रिजल्ट जारी हो गया है। जहां एक और रिजल्ट  आने से कई छात्र अच्छे नंबर से खुश है तो वहीं कई ऐसे है जो न खुश है तो कई फेल भी हो गए है। ऐसे में कम मार्क्स वाले या एक दो विषयों में फेल होने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। उनको बोर्ड मौका दे रहा है। विद्यार्थी अपनी कॉपी भी चेक कर सकते है। तो वहीं  आपको बता  दें कि उत्तराखंड बोर्ड कम मार्क्स वाले छात्रों के लिए कंपार्टमेंट/ अनुपूरक परीक्षा का आयोजन कराया जाता है। आप  यहां कंपार्टमेंट परीक्षा से जुड़ी हर एक डिटेल्स यहां देख सकते है।

जिन छात्रों के मार्क्स 33% से कम है ऐसे छात्र उन्हें उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा निर्धारित न्यूनतम उत्तीर्ण अंक के मानक के आधार पर उत्तीर्ण नहीं माना जायेगा. ऐसे छात्र Compartment परीक्षा 2024 में शामिल होकर अपने मार्क्स में सुधार कर सकते है। छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा फॉर्म 2024 नहीं भरेंगे उन्हें परीक्षा में शमिल होने का अवसर नहीं प्रदान किया जायेगा। यूके 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 का आयोजन बोर्ड की ओर से जुलाई माह में आयोजित की जा सकती है. छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट और शेडयूल की पूरी जानकारी के लिए बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट (ubse.uk.gov.in) पर विजिट कर सकते है.  यूके बोर्ड 10वीं /12वीं कम्पार्टमेंट परीक्षा के लिए जो छात्र आवेदन करेंगे, उनके लिए बोर्ड की ओर से  कम्पार्टमेंट परीक्षा 2024 एडमिट कार्ड जारी किया जायेगा. साथ ही परीक्षा का शेड्यूल लगभग दो सप्ताह पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा.

वहीं उत्तराखण्ड विद्यालयी शिक्षा परिषद् रामनगर, नैनीताल की हाईस्कूल / इण्टरमीडिएट परीक्षा वर्ष 2024 में सम्मिलित परीक्षार्थियों को अवगत कराया जाता है कि परीक्षाफल घोषणा के उपरान्त यदि कोई परीक्षार्थी अपने किसी विषय/प्रश्न-पत्र की उत्तरपुस्तिका की सन्निरीक्षा कराना चाहते हैं तो वे सन्निरीक्षा शुल्क रुपया 100=00 प्रति प्रश्नपत्र की दर से कोष-पत्र (ई-चालान) के माध्यम से उत्तराखण्ड के किसी भी राजकोष/ भारतीय स्टेट बैंक में सुसंगत लेखाशीर्षक (0202 – शिक्षा, खेल, कला और संस्कृति, 01 – सामान्य शिक्षा 102 – माध्यमिक शिक्षा, 02 – बोर्ड परीक्षाओं का शुल्क) के खाते में जमा कर, कोष-पत्र (चालान) की मूल प्रति एवं अंक पत्र की छाया प्रति (इण्टरनेट प्रति भी मान्य) सहित अपना सन्निरीक्षा आवेदन पत्र परिषद् कार्यालय में ऑनलाइन या आफलाइन प्रेषित करें। सन्निरीक्षा आवेदन पत्र समस्त संलग्नकों सहित परीक्षाफल परिणाम घोषित होने की तिथि से 30 दिन के अन्दर अर्थात 29 मई 2024 तक परिषद् कार्यालय में प्राप्त होना अनिवार्य हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here